मोदी सरकार भारत के पर्यावरण की रक्षा करने में काफी हद तक विफल रही है : कांग्रेस

नयी दिल्ली: कांग्रेस ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन का इस्तेमाल पर्यावरण के महत्व पर खोखले बयान देने के लिए किया है जबकि उनकी सरकार भारत के पर्यावरण की रक्षा करने में काफी हद तक विफल रही है।

रविवार को यहां जारी एक बयान में, कांग्रेस संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि पर्यावरण और जलवायु स्थिरता पर जी-20 बैठक में श्री मोदी ने कहा था, “हमें जैव विविधता की रक्षा, संरक्षण, पुनर्स्थापन और बढ़ावा देना चाहिए।” लगातार कार्रवाई करने में सबसे आगे रहे हैं। धरती मां की रक्षा और देखभाल हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। जलवायु के लिए चल रहे अभियान को एंटोडिया का पालन करना चाहिए, जिसका अर्थ है कि हमें समाज में अंतिम व्यक्ति के विकास और विकास को बढ़ावा देना चाहिए। यह सुनिश्चित करना होगा। “

उन्होंने कहा कि श्री मोदी द्वारा दिया गया बयान पूरी तरह से खोखला है जबकि हकीकत इसके उलट है. मोदी सरकार बड़े पैमाने पर भारत की पर्यावरण सुरक्षा को नष्ट कर रही है और सबसे कमजोर वन-निर्भर समुदायों के अधिकारों को छीन रही है।

प्रवक्ता ने कहा कि एक तरफ सरकार समानता पर जोर देने का दावा करती है और उसका यह दावा वन (संरक्षण) संशोधन अधिनियम, 2023 से पूरी तरह से झूठा साबित होता है। उन्होंने कहा कि यह अधिनियम देश के आदिवासियों और अन्य वन-निवास समुदायों के लिए विनाशकारी होगा, क्योंकि यह 2006 के वन अधिकार अधिनियम और स्थानीय समुदायों की सहमति और बड़े पैमाने पर वनीकरण की मंजूरी को कमजोर करता है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग ने 2022 में इस पर आपत्ति जताई थी. पूर्वोत्तर में जनजातीय समुदाय विशेष रूप से असुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि यह अधिनियम देश की सीमाओं के 100 किमी के भीतर की भूमि को संरक्षण कानूनों के दायरे से छूट देता है। उन्होंने कहा कि मिजोरम में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार है, फिर भी वहां की सरकार ने इस कानून के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया है.

This post has already been read 2241 times!

Sharing this

Related posts